आज 2 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाएगी कोरोना संक्रमितों  की कुल संख्या

भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से 3,68,147 लोग संक्रमित हुए हैं. कोरोना संक्रमण के आंकड़े में पिछले दिनों के मुकाबले कमी दर्ज की गयी है लेकिन यह लगातार 10 वां दिन है जब भारत में कोरोना से 3 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान भारत में कोरोना से 3,417 लोगों की मौत हुई है जबकि 3,00,732 लोग रिकवर हुए हैं. भारत में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 34,13,642 हो गयी है.

कुल आंकड़े

भारत में कोरोना से संक्रमित होनेवालों का कुल आंकड़ा 1,99,25,604  हो गया है जबकि कुल मौतों की संख्या 2,18,959 हो गयी है.

वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति में कमी की वजह से भारत में टीकाकरण अभियान निश्चित रूप से प्रभावित हुआ है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में 2 मई तक 15 करोड़ 70 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है.

समस्या बरकरार

भारत में बुरी तरीके से गहरा चुके कोरोना संकट के बीच केंद्र और राज्य की सरकारें अपनी लापरवाही से बाज नहीं आ रही हैं. सुप्रीम कोर्ट और देश के अधिकांश हाईकोर्टों के निर्देश के बावजूद केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कोरोना पीड़ितों के लिए जरुरी मेडिकल उपकरण उपलब्ध करवाने में सक्षम नहीं हो पायी हैं. महाराष्ट्र के बाद देश की राजधानी दिल्ली, यूपी, राजस्थान, एमपी, कर्नाटक और छतीसगढ़ की स्थिति बेहद चिंतनीय है. जीवन रक्षक ऑक्सीजन की कमी से इन राज्यों में प्रतिदिन सैकड़ों कोरोना मरीज दम तोड़ रहे हैं. लाशों की बढ़ती संख्या पर सरकारों ने चुप्पी साध रखी है. और बजाए व्यवस्था में तेजी लाने के सरकारें खोखली नीति और राजनीति में व्यस्त हैं.

By Pankaj Kumar