सुप्रीम कोर्ट- 12 वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने वाली याचिका पर सुनवाई टली

सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने वाली याचिका पर सुनवाई टाल दी गयी है. शीर्ष अदालत इस याचिका पर 31 मई को सुनवाई करेगी. आपको बता दें कि देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के खतरनाक स्थिति में पहुँचने के बाद शीर्ष अदालत में सीबीएसई और आईसीएसई की 12 वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने के लिए याचिका दायर की गयी है.

याचिकाकर्ताओं का कहना है कि वर्तमान परिस्थिति में परीक्षा का आयोजन ठीक नहीं है. अगर परीक्षा को आगे टाला जाता है तो परिणामों में भी देरी होगी जिससे छात्रों भविष्य पर असर पड़ेगा. इसलिए सुप्रीम कोर्ट स्वतः संज्ञान लेते हुए परीक्षा को रद्द करने का निर्देश दे. याचिकाकर्ताओं ने कोर्ट से कोई ऐसी विधि भी निकालने का आग्रह किया है जिसके आधार पर छात्रों का मुल्यांकन कर उन्हें उतीर्ण किया जा सके.

सोमवार को समाधान

याचिकाकर्ताओं का पक्ष सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें धैर्य रखने की सलाह देते हुए कहा कि इस समस्या का कोई न कोई निदान सोमवार तक निकल जाएगा.

1 जून को शिक्षा मंत्रालय की अहम बैठक

शिक्षा मंत्रालय 12 वीं बोर्ड एग्जाम के मुद्दे पर 1 जून को अहम बैठक करने वाला है. जानकारी के मुताबिक इस बैठक में 12 वीं के बोर्ड एग्जाम के आयोजन से सम्बंधित कोई महत्वपूर्ण फैसला लिया जा सकता है. शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अबतक जो फीडबैक शिक्षा मंत्रालय को मिले हैं उसके अनुसार 12 वीं बोर्ड एग्जाम के आयोजित होने के आसार ज्यादा हैं.  

By Pankaj Kumar