नमाज कक्ष को लेकर झारखंड विधानसभा में हंगामा

झारखंड विधानसभा में भाजपा सदस्यों ने नमाज पढ़ने के लिए एक कमरा आवंटित करने के मुद्दे पर सोमवार को भारी हंगामा किया जिसके कारण सदन की बैठक बाधित हुई।

सदन की कार्यवाही शुरू होने पूर्व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए सदन के प्रवेश द्वार की सीढ़ियों पर बैठ गये। उनके हाथों में तख्तियां थीं, जिस पर लिखा था ‘हरे राम’ ।

जब कार्यवाही शुरू हुई तो भाजपा सदस्य ‘जय श्री राम’ का नारा लगाते हुए आसन के समीप चले गये। वे नमाज कक्ष आवंटन से संबंधित आदेश को वापस लेने की मांग कर रहे थे।

अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने भानुप्रताप साही समेत भाजपा सदस्यों से उनकी सीटों पर वापस जाने की अपील की। उन्होंने उनसे कहा, ‘‘आप अच्छे सदस्य हैं। कृपया, पीठासीन अधिकारी के साथ सहयोग कीजिए। ’’

लेकिन जब शोर-शराबा जारी रहा तब अध्यक्ष ने पौने एक बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी। भाजपा कार्यकर्ताओं ने नमाज कक्ष से संबंधित फैसले के विरूद्ध राज्यभर में प्रदर्शन किया तथा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं विधानसभाध्यक्ष के पुतले फूंके।

अध्यक्ष ने नमाज पढ़ने के लिए के लिए कक्ष संख्या टी डब्ल्यू 348 आवंटित किया है । इस पर भाजपा विधानसभा परिसर में हनुमान मंदिर एवं अन्य धर्मावलंबियों के लिए उपासना स्थलों की मांग कर रही है।

By News Room