बंगाल में ममता की वापसी तो असम में भाजपा की सरकार, जानिए क्या कहते हैं पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल 

लगभग एक महीने से देश के 4 राज्यों में और 1 केंद्रशासित प्रदेश में चल रहे विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया कल बंगाल में हुए आठवें और आखिरी चरण के मतदान के साथ ही समाप्त हो गयी. पांचों प्रदेशों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आगामी 2 मई को घोषित किए जाएंगे. लेकिन देश के विभिन्न प्रतिष्ठित  न्यूज़ चैनलों और चुनावी सर्वेक्षण करने वाली एजेंसियों ने मतदाताओं के बीच किए गए सर्वेक्षण के आधार पर एग्जिट पोल देने शुरू कर दिए हैं. एग्जिट पोल के नतीजे वास्तविक परिणाम तो नहीं हैं लेकिन परिणामों के संकेत जरूर हैं. 
आपको बता दें कि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव आयोजित किए गए थे वे राज्य हैं पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और केंद्रशासित प्रदेश पुड्डुचेरी.  इन पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद जो एग्जिट पोल आए हैं उसके अनुसार पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की वापसी हो रही है, असम में भाजपा लौट रही है, केरल में विजयन इतिहास बदल रहे हैं यानि लौट रहे हैं, तमिलनाडु में डीएमके की 10 साल बाद सत्ता में वापसी हो रही है तो पुड्डुचेरी में एनडीए गठबंधन की सरकार बनती दिख रही है. जैसा की हम पहले ही कह चुके हैं कि एग्जिट पोल वास्तविक परिणाम नहीं होते हैं कई बार वास्तविक परिणाम एग्जिट पोल के उलट भी आते हैं इसलिए परिणामों के लिए हमें 2 मई तक का इंतजार करना ही होगा.

By Pankaj Kumar