जूही चावला ने 5G तकनीक के खिलाफ मुंबई हाईकोर्ट में दायर की याचिका

अभिनेत्री जूही चावला ने भारत में 5 जी लौन्चिंग के विरोध में अदालत में याचिका दायर की है. जूही चावला ने मुंबई हाईकोर्ट में याचिका दायर की है जिस पर आज पहली सुनवाई होनी है. जूही चावला ने अपनी याचिका में मांग की है कि भारत में 5 जी तकनीक को लागू करने से पूर्व इससे पर्यावरण और जीव-जंतुओं, पशु पक्षियों आदि पर पड़ने वाले प्रभावों का गंभीरता से अध्ययन किया जाए और फिर निष्कर्ष निकाला जाए की इसे लागू करना है या नहीं.

जूही चावला ने कहा है कि वे एडवांस तकनीकों के खिलाफ नहीं हैं. बल्कि वे एडवांस तकनीकों से प्राप्त होने वाली सुविधाओं का लाभ उठाती हैं लेकिन डिवाइसों के इस्तेमाल के वक्त हमेशा ही असमंजस की स्थिति बनी रहती है क्योंकि वायरफ्री गैजेट्स और नेटवर्क सेल टावर्स से संबंधित हमारी खुद की रीसर्च और अध्ययन से ये पुख्ता तौर पर पता चलता है कि इस तरह की रेडिएशन लोगों के स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा के लिए बेहद हानिकारक है. इसलिए हम न्यायलय से मांग करते हैं कि 5 जी को भारत में लागू करने से पहले इसके प्रतिकूल प्रभावों का गहन अध्ययन हो.

आपको बता दें कि जूही चावला लम्बे समय से मोबाइल टावरों से निकलने वाले हानिकारक रेडिएशन के खिलाफ जनता को जागरूक करती रही हैं और पूर्व में भी बेहतर पर्यावरण के लिए जूही चावला हानिकारक रेडिएशन के खिलाफ अदालतों का रुख करती रही हैं.

By Pankaj Kumar