भुवनेश्वर कुमार बने मार्च महीने के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को आईसीसी ने मार्च 2021 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है. भुवनेश्वर कुमार को हाल में इंग्लैंड के खिलाफ सम्पन्न सीमित ओवरों की सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मार्च का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है. भुवनेश्वर ने तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 4.65 की औसत से 6 विकेट लिए जबकि 5 मैचों की टी-20 सीरीज में 6.38 की औसत से 4 विकेट चटकाए.

मार्च 2021 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का खिताब मिलने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि, ‘मैं इस सफर में शुरू से मेरे साथी रहे हर व्यक्ति को धन्यवाद देना चाहता हूं. मेरा परिवार, दोस्त और साथी खिलाड़ी. आईसीसी वोटिंग अकादमी और मुझे मार्च महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनने के लिये वोट देने वाले सभी प्रशंसकों को खास तौर पर धन्यवाद.’

इस पुरस्कार की दौर में भुवनेश्वर के साथ अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान और जिम्बाब्वे के सीन विलियम्स भी थे लेकिन भुनेश्वर ने दोनों खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए पुरस्कार अपने नाम किया. यह लगातार तीसरा महीना है जब किसी भारतीय खिलाड़ी को महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का पुरस्कार आईसीसी की तरफ से दिया गया है. जनवरी में यह पुरस्कार ऋषभ पंत को तथा फरवरी में आर अश्विन को दिया गया था. आपको बता दें कि आईसीसी ने महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार की घोषणा 2021 से ही शुरू की है. विजेताओं का चयन आईसीसी द्वारा गठित पैनल और ऑनलाइन वोटिंग के माध्यम से किया जाता है.

By Pankaj Kumar